Skip to main content

यमुनोत्री मंदिर का इतिहास - History of Yamunotri Temple in Hindi



 Yamunotri Temple -   यमुनोत्री मंदिर छोटे चार धामो में से एक है । यमुनोत्री मंदिर उतराखण्ड़ के उतरकाशी जिले मे 3291 मीटर की ऊंचाई पर गढवाल हिमालय के पश्चिमी क्षेत्र में स्थित है ।

यह मंदिर देवी यमुना को समर्पित एक हिंदु मंदिर है । मंदिर के समीप कालिंदी पर्वत पर 4421 मीटर की ऊंचाई पर यमुना नदी का उद्गम स्थल स्थित है ।

मंदिर के पास अनेक जल स्रोत है , जिसमें से एक सुर्यकुण्ड भी है जिसका पानी गरम रहता है ।

शीतकाल में मंदिर के कपाट बंद कर दिये जाते है , क्योंकी यह स्थान पुर्ण रूप से हिमाछांदित रहता है ।
Yamunotri History In Hindi
Yamunotri History Hindi


यमुनोत्री मंदिर का इतिहास - History of Yamunotri Temple in Hindi


यमुनोत्री मंदिर का निर्माण गढवाल नरेश प्रतापशाह द्वारा करवाया गया था । भुकम्प के दौरान मंदिर क्षतिग्रस्त हो गया था , जिसके बाद जयपुर की महारानी ने इस मंदिर का पुनः निर्माण करवाया था । मंदिर के गर्भग्रह में देवी की काले संगमरमर की मुर्ति प्रतिष्ठित है ।

पौराणिक कथा के अनुसार इस स्थान पर असित मुनी का आश्रम था । पुराणो में देवी यमुना को सुर्यदेव की पुत्री बताया गया है । शास्त्रों में यमुनाजी को श्रीकृष्ण भगवान की पटरानी बताया गया है ।

मंदिर के पास सुर्यकुण्ड और गौरीकुण्ड स्थित है । सुर्यकुण्ड का जल गरम है और गौरीकुण्ड का जल शीतल है ।

महिमा - 


पुराणों के अनुसार यमुनाजी के उद्गम स्थल से जल पीने से मनुष्य के पापमुक्त हो जाते है और सात पीढीयों तक पवित्र हो जाते है ।

जो मनुष्य यमुनोतरी धाम में आकर यमुनाजी के पवित्र जल में स्नान करते है और खरसाली जाकर शनिदेव के दर्शन करते है , उनके सभी कष्ट दुर हो जाते है । यमुनोतरी मे सुर्यकुण्ड , दिव्यशिला और विष्णुकुण्ड के स्पर्श मात्र से भक्तों के पाप धुल जाते है ।


आशा करते हैं की आपकों हमारा यह आर्टीकल " History of Yamuna Temple in Hindi " पंसद आया होगा । कृप्या शेयर करें ।

Comments

Popular posts from this blog

बालेश्वर मंदिर चम्पावत - Baleshwar Temple Champawat in Hindi

उतराखण्ड के चम्पावत मे स्थित बालेश्वर मंदिर भगवान शिव को समर्पित एक हिंदु मंदिर है । यह मंदिर हिंदुओ के पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक है । इस मंदिर का इतिहास सैकड़ो वर्ष पुराना है इसलिए 1952 में  भारतीय सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्मारक स्थल घोषित कर दिया गया । मंदिर की देखभाल भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के कर्मचारियों द्वारा की जाती है । बालेश्वर मंदिर चम्पावत|Baleshwar Temple Champawat in Hindi Image Credit ; Satyam Soni बालेश्वर मंदिर का इतिहास | Baleshwar Temple History in Hindi -  ऐतिहासिक बालेश्वर मंदिर का निर्माण 10 - 12 शताब्दी में चंद राजाओ द्वारा करवाया गया था । मंदिर में उपलब्ध ताम्र पत्रों के अनुसार इस मंदिर का निर्माण सन् 1272 में करवाया गया था । चंद राजाओ द्वारा निर्मित इस मंदिर की वास्तुकला अत्यंत सुंदर है ।  मंदिर परिसर में रत्नेश्वर व माता पद्मावती का मंदिर भी स्थित है । मंदिर की वास्तुकला | Temple Architecture - बालेश्वर मंदिर भगवान शिव को समर्पित एक हिंदु मंदिर है । मंदिर परिसर में रत्नेश्वर , चंपादेवी , बाली आदि के मंदिर भी स्थित है । इस मंदिर का निर

गौतम गंभीर के सुविचार - Gautam Gambhir Quotes In Hindi

गौतम गंभीर के सुविचार - Gautam Gambhir Quotes In Hindi  नाम                   -             गौतम गंभीर जन्मदिन            -             14 Oct. 1981 पिता का नाम      -              दीपक गंभीर व्यवसाय/पेशा    -    राजनीतीज्ञ , क्रिकेटर पुरस्कार             -    अर्जुन पुरस्कार , पद्मश्री गौतम गंभीर के सुविचार - Gautam Gambhir Quotes In Hindi  Quotes 1. "हमारा तिरंगा हमारी पहचान है, और हम अपनी पहचान का अनादर या कोई हमारी पहचान का अनादर नही कर सकते ।"                                                      ~ गौतम गंभीर Quotes 2. "क्रिकेट एक टीम गेम है। यदि आप अपने लिए प्रसिद्धि चाहते हैं, तो एक व्यक्तिगत गेम खेलें।"                                                     ~ गौतम गंभीर Quotes 3. "मुझे एक बात का एहसास था कि हर कोई अलग है, आप दो मनुष्यों की तुलना नहीं कर सकते ।"                                                            ~ गौतम गंभीर Quotes 4. "कोई बच्चन साहब की तरह अभिनय नहीं कर सकता या वीरेंद्र सहवाग की तरह बल्

Purandar Fort History in Hindi - पुरंदर किले का इतिहास

पुरंदर का किला महाराष्ट्र के पुणे जिले स्थित एक ऐतिहासिक किला है । यह किला मराठा वीरों की शोर्यता का प्रतीक है । इस किले में शिवाजी महाराज के पुत्र संभाजी महाराज का जन्म हुआ था । यह शानदार और भव्य किला समुंद्रतल से 4472 फिट ऊंचा है । इस किले का नाम " पुरंदर " गाँव के नाम पर पड़ा है जो इसके समीप ही है । Image Credit : Google Purandar Fort History in Hindi - पुरंदर किले का इतिहास इस किले का इतिहास सैकड़ो वर्ष पुराना है । इतिहासकारो के अनुसार इस किले का निर्माण यादव राजाओं द्वारा करवाया गया था । पर्शियन राजाओ ने यादवों को हराकर पुरंदर का किला अपने अधिकार मे ले लिया । सन् 1350 में इस किले का पुन: निर्माण करवाया गया था । बीजापुर और अहमदनगर के बादशाह अपना शासनकार्य इसी किले से चलाते थे । सन् 1646 में मराठा सरदार छत्रपति शिवाजी महाराज ने पुरदंर पर हमला करके जीत लिया । इसी जीत के साथ शिवाजी महाराज ने मराठा साम्राज्य की नींव रखी । सन् 1665 में मिर्जा राजा जयसिंह ने मुग़लों की सेना का नेतृत्व करते हुए पुरंदर किले पर हमला कर दिया और इसे मुगल़ साम्राज्य में